Friday 19 June 2015

दाँतो का पीलापन

अक्सर आत्मविश्वास न होने के कारण कुछ लोग खुल कर नहीं मुस्कुराते । इसका कारण उनके दांतों का पीलापन होता है । सही ढंग से केयर न करने या प्लाक जमने के कारण दांत पीले हो जाते हैं । इसके अलावा खाने की कुछ चीजों के लगातार उपयोग, बढ़ती उम्र या अधिक दवाइयों का सेवन भी दांतों के पीलेपन के कारण हो सकते हैं । हममें से अधिकतर लोग चेहरे की खूबसूरती पर बहुत ध्यान देते हैं । लेकिन समय रहते दांतों की खूबसूरती पर ध्यान नहीं देते ।
ऐसे में जब दांत बहुत अधिक पीले या बदरंग हो जाते हैं । तो ये अच्छा नहीं लगता । यदि आपके साथ भी यह समस्या है । तो दांतों को सफेद बनाने के लिए अपनाएं ये - 10 तरीके ।
तुलसी - तुलसी में दांतों का पीलपन दूर करने की अदभुत क्षमता पाई जाती है । साथ ही तुलसी मुंह और दांत के रोगों से भी बचाती है । तुलसी के पत्तों को धूप में सुखा लें । इसके पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से दांत चमकने लगते हैं ।
नमक - नमक दांतों को साफ करने का सदियों पुराना नुस्खा है । नमक में थोड़ा सा चारकोल मिलाकर दांत साफ करने से पीलापन दूर हो जाता है । और दांत चमकने लगते हैं ।
संतरे के छिलके - संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को सुखाकर पाउडर बना लें । ब्रश करने के बाद इस पाउडर से दांतों पर हल्के से रोजाना मसाज करें । संतरे में मौजूद विटामिन C और कैल्शियम के कारण दांत मोती जैसे चमकने लगते हैं ।
गाजर - रोजाना गाजर खाने से भी दांतों का पीलापन कम हो जाता है । दरअसल, भोजन करने के बाद गाजर खाने से इसमे मौजूद रेशे दांतों की अच्छे से सफाई कर देते हैं ।
नीम - नीम का उपयोग प्राचीनकाल से ही दांत साफ करने के लिए किया जाता रहा है । नीम में दांतों को सफेद बनाने व बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं । यह नेचुरल एंटीबैक्टिीरियल और एंटीसेप्टिक है । रोजाना नीम के दातुन से मुंह धोने पर दांतों के रोग नहीं होते हैं ।
बेकिंग सोडा - बेकिंग सोडा पीले दांतों को सफेद बनाने का सबसे अच्छा घरेलू तरीका है । ब्रश करने के बाद थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर दांतों को साफ करें । इससे दांतों पर जमी पीली पर्त धीरे धीरे साफ हो जाती है । बेकिंग सोडा और थोड़ा नमक टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से भी दांत साफ हो जाते हैं ।
नींबू - नींबू एक ऐसा फल है जो मुंह की लार में वृद्धि करता है । इसलिए यह दांतों और मसूड़ों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है । एक नींबू का रस निकालकर उसमें उतनी ही मात्रा में पानी मिला लें । खाने के बाद इस पानी से कुल्ला करें । इस नुस्खे को अपनाने से दांत सफेद हो जाते हैं । और सांसों की दुर्गंध भी दूर हो जाती है ।
स्ट्रॉबेरी - स्ट्रॉबेरी दांतों को चमकदार बनाने का सबसे टेस्टी उपाय है । स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला मैलिक एसिड दांतों को सफेद और चमकदार बनाता है । स्ट्रॉबेरी को पीस लें । इसके पल्प में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं । ब्रश करने के बाद इस मिश्रण को उंगली से दांतों पर लगाएं । दांत चमकने लगेंगे ।
केला - केला पीस लें । इसके पेस्ट से दांतों को रोज 1 मिनट तक मसाज करें । उसके बाद दांतों को ब्रश करें । रोजाना ये उपाय करने से धीरे धीरे दांतों का पीलापन खत्म हो जाएगा ।
विनेगर - 1 चम्मच जैतून के तेल में एप्पल विनेगर मिला लें । इस मिश्रण में अपना टूथब्रश डुबाएं । और दांतों पर हल्के हल्के घुमाएं । ये प्रक्रिया तब तक दोहराएं । जब तक मिश्रण खत्म न हो जाएं । इस नुस्खे को अपनाने से दांतों का पीलापन मिट जाता है । साथ ही सांसों की दुर्गंध की समस्या भी नहीं रहती है ।

आवश्यक सूचना

इस ब्लाग में जनहितार्थ बहुत सामग्री अन्य बेवपेज से भी प्रकाशित की गयी है, जो अक्सर फ़ेसबुक जैसी सोशल साइट पर साझा हुयी हो । अतः अक्सर मूल लेखक का नाम या लिंक कभी पता नहीं होता । ऐसे में किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया सूचित करें । उचित कार्यवाही कर दी जायेगी ।