Saturday, 20 June 2015

सुडौल स्तनों के लिये

अपने स्‍तनों के आकार और उनके सैगीनेस ( बिन कसाव के ) को लेकर महिलायें अक्‍सर खुलकर बात नहीं करतीं । हालांकि इस बात को लेकर वे काफी संशय में जरूर रहती हैं । कई महिलायें इसे आत्‍मसम्‍मान का मुद्दा भी बना लेती हैं ।
हालांकि उम्र और उसके प्रभावों को पूरी तरह नकारा नहीं जा सकता । लेकिन कुछ तरीके हैं । जिन्‍हें आजमाकर सैगिंग का सामना किया जा सकता है । और वो भी‍ बिना सर्जरी के -
वजन रखें काबू में - जब आप सैगी ब्रेस्‍ट का सामना कर रही हों । तो सबसे जरूरी है कि आप वजन को काबू रखें । कड़ी डायटिंग आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है । इसके साथ ही इसका आपके लुक पर भी असर पड़ता है । तो बेहतर है कि वजन कम करने के अपने लक्ष्‍य की ओर धीरे धीरे बढ़ें । संयम रखें । और जितना हो सके । अतिरिक्‍त वजन से छुटकारा पाएं । जब आपका वजन जरूरत से ज्‍यादा अथवा कम हो जाता है । तो इसका असर आपके स्‍तनों के लुक पर भी पड़ता है । इससे आपकी त्‍वचा पर निशान भी आ सकते हैं ।
धूम्रपान छोड़ें - अगर आप ढीले स्‍तनों से परेशान हैं । और आप इसे दूर करना चाहती हैं । तो धूम्रपान से दूर रहें । अगर आप धूम्रपान नहीं करतीं । तो कोशिश करें कि परोक्ष धूम्रपान से दूर रहें । धूम्रपान से आपके चेहरे पर ही झुर्रियां नहीं आतीं । बल्कि इससे स्‍तनों को नुकसान पहुंचता है । धूम्रपान से समय के साथ साथ त्‍वचा अपना लचीलापन खो देती है । सिगरेट के प्रभाव फौरन नजर नहीं आते । लेकिन कुछ समय बाद आपकी त्‍वचा पर सिगरेट के दुष्‍प्रभाव नजर आने लगते हैं ।

सही ब्रा चुनें - आप एक और तरीका आजमा सकती हैं । व्‍यायाम के दौरान एक सही स्‍पोर्टस ब्रा पहनें । दौड़ने से आपके स्‍तनों को सहारा देने वाले स्‍नायुबंधों पर काफी जोर पड़ता है । ऐसे में आपको ऐसे कपड़े चुनने चाहिए । जिससे उनकी गति को नियंत्रित किया जा सके । इससे आप सैगिंग से बचा जा सकता है ।
सही पाश्‍चर जरूरी - सही पाश्‍चर आपमें आत्‍मसम्‍मान बढ़ाता है । इससे आप पतली भी नजर आती हैं । साथ ही आपके स्‍तन भी सही शेप और आकार में दिखायी देते हैं । जरूरी है कि सीधी खड़ी हों । कंधे और कमर न झुकायें । इससे भी काफी फर्क पड़ता है ।
मसाज - मसाज भी आपकी काफी मदद कर सकती है । अपने आप मसाज करने से आपके स्‍तनों को स्थिर रखने वाले द्रव का स्राव होता है । इससे आपके स्‍तन सही आकार में रहते हैं ।
पुश अप्‍स - अपनी अपर बॉडी को सही आकार में रखने के लिए पुश-अप्‍स काफी अच्‍छा व्‍यायाम माना जाता है । इससे आपके स्‍तन सही आकार में रहते हैं । अगर आपको पुश-अप्‍स करने की आदत नहीं है । तो यह काम आपके लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है । शुरुआत में आप घुटने जमीन पर‍ टिकाकर भी पुश-अप्‍स कर सकती हैं । पुश-अप्‍स से स्‍तन के ऊतकों को अधिक शक्ति मिलती है ।
वेट ट्रेनिंग - स्‍तनों को सैगिंग से बचाने का एक और तरीका है कि आप वेट ट्रेनिंग करें । आप डंबल के साथ कुछ एक्‍सरसाइज कर सकती हैं । आप डंबल के साथ कुछ व्‍यायाम कर सकती हैं । अगर आप चाहें । तो अपने फिजिकल ट्रेनर से कुछ अन्‍य व्‍यायाम भी पूछ सकती हैं ।
अपने स्‍तनों को सही आकार में रखने के लिए आप सभी प्रयास करती ही हैं । पर जीवन में काफी कुछ होता रहता है । जिसका असर आपके स्‍तनों पर पड़ता है । तो ऐसे में घबराएं नहीं । 
आप अकेली इस समस्‍या से नहीं जूझ रहीं । खुद को फिट रखने का प्रयास कीजिए । और इस समस्‍या से कुछ हद तक छुटकारा पाइए ।
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Follow by Email