Monday, 7 March 2011

हिन्दी में टायप करना है आसान । 3 हिन्दी साफ़्टवेयर ।

अधिकाँश नये ब्लागर । कुछ पुराने ब्लागर ( जिन्हें हिन्दी टायपिंग टूल्स की जानकारी नहीं हो पाती । ) इंटरनेट यूजर । कम्प्यूटर यूजर । ब्लाग और साइटस रीडर्स..जो लेख पढकर हिन्दी में कमेंट करना चाहते हैं । या हर वह इंसान जो चाहता है कि मैं आसानी से हिन्दी में टायप कर सकूँ । उनके सामने एक ही समस्या होती है कि आखिर हिन्दी में टायपिंग कैसे करें ??
क्योंकि कम्प्यूटर की हिन्दी टायपिंग सीखना लगभग असंभव ही नहीं नामुकिन जैसी ही है । लेकिन आज के तकनीकी दौर में हिन्दी टायपिंग करना बेहद आसान है । हालाँकि ब्लागर्स आदि कुछ विकल्पों में यह सुबिधा है कि आप आनलाइन टायपिंग रोमन में करें । तो वह स्वतः हिन्दी में रूपान्तरित हो जाता है । उदाहरण के लिये आप raam baajaar jaa rahaa thaa लिखते हैं । तो वो स्वयँ ही टायप करने के बाद स्पेस दबाने पर " राम बाजार जा रहा था " में बदल जायेगा ।
पर आनलाइन टायपिंग में कई झंझट भी हैं ।
1 सर्वर की स्पीड स्लो होने पर टायप करने में दिक्कत । क्योंकि बदलने में समय लेगा ।
2 आपका कुछ लिखने का मूड हो । और इंटरनेट कनेक्शन काम ही न कर रहा हो ।
3 जो काम आप आफ़लाइन कम्प्यूटर पर आराम से कर सकते हो । उसके लिये इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल करते हुये । खर्चा बङाना । और बीच बीच में इंटरनेट की रुकावटें आदि तकनीकी समस्याओं को झेलने से क्या फ़ायदा ? जब ये काम बेहद आसानी से हो जाय ।
बस इसके लिये आपको बेहद छोटा सा और आसानी से इंस्टाल हो जाने वाला कोई एक साफ़्टवेयर अपने कम्प्यूटर में इंस्टाल करना है ।

तो ये हैं । वो 3 लिंक । हिन्दी टायपिंग के लिये ।
1 अपने कम्प्यूटर में " बाराह हिन्दी पैड " BARAHA HINDI PAID मुफ़्त साफ़टवेयर डाउनलोड कर लें । इसके लिये आप गूगल सर्च में BARAH HINDI PAID टायप करें । और सही साईट सिलेक्ट करके ये साफ़टवेयर डाउनलोड कर लें ।
या इस साफ़्टवेयर को डाउनलोड करने के लिये यहाँ पर क्लिक करें । और ध्यान रहे । फ़्री वाला ही चुनें । BUY NOW वाला नहीं । वैसे साइट और पेज का पता यह है । http://www.baraha.com/download.htm
इस पर भी यहीं से क्लिक करके सीधे वहाँ जा सकते हो
इससे आपका " THEEK ISEE TARAH.. ठीक इसी तरह " लिखा मैटर हिन्दी में बदल जायेगा । मतलव आप पेज में rajeev ye bataaiye लिखोगे । तो वह अपने आप बदलकर " राजीव ये बताईये " ही लिखेगा ।
2 गूगल हिंदी टाइपिंग टूल डाउनलोड करने के लिये यहाँ क्लिक करें

3 i Microsoftndic टाइपिंग टूल । माइक्रोसोफ्ट के इस टाइपिंग टूल से भी आप हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं । इसे डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें । इस लिंक पर जाकर । आप Install now पर क्लिक करके डाउनलोड कर लें । इन टूल्स का प्रयोग MS word । नोट पैड और चैटिंग आदि में भी आसानी से किया जा सकता है ।
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Follow by Email