Tuesday 1 March 2011

ब्लॉग गुटबाजी का निदान

अपने पिछले लेख और उस पर आयी प्रतिक्रियाओं से चर्चा आगे बढाते हुए एक नज़र जो विचार प्रस्तुत हुये ।
1 सिर्फ कमेन्ट पाने या खुद को बौद्धिक रूप से संपन्न दिखाने जैसे कारणों या इच्छाओं की पूर्ति के लिए के लिए लेखन का ये खेल खेला जाता है ।
2 गुटबाजी की चर्चा से लगता है कि कहीं न कहीं आग तो है । वर्ना धुँआ नहीं उठता ।
3 गुट है । और उसे बनाया और बढाया जाता है । बहुत सारी और भी बाते तथ्य हैं । पर उन पर ज्यादा बहस करना ही बेकार है ।
4 जब परस्पर विरोधी विचारधाराएँ रंजिश में बदल जाती हैं ।
5 प्रचलित धारा से अलग कुछ कहने वाला कुपाच्य हो जाता हैं ।
6 अब अनुभव में आ रहा है कि लोगों को परामर्श रुचते नहीं ।

मेरी पूर्व वर्णित स्वभाविक ग्रुप संकल्पना । जो कि सही अर्थों में गुटनिरपेक्षता ही है । जिसका विचार, विषय और विधा अनुसार वर्गीकरण होना निश्चित है ।
उसके अतिरिक्त जो मात्र विवादों के समय गुट अस्तित्व में आते हैं । और पुनः आपस में ही विवाद कर बिखर भी जाते हैं । जिसका आधार मात्र अहं तुष्टि होता है । हिन्दी ब्लॉग जगत को ऐसे गुटों से कोई खतरा नहीं है । प्रतिस्पर्धा की दौड में ऐसी कई विधीओं का प्रकट होना । और अस्त होना विकास में संभावित ही है । इसे अपरिपक्वता से परिपक्वता की संधि के रूप में देखना ही ठीक है ।
मात्र तुच्छ स्वार्थों भरी मानसिकता से गुटबंदी का खेल खेलने वाले ब्लॉगर । इन्ही प्रयासो में विवादगृस्त होकर, अन्तत: महत्व खो देंगे । वे बस इस सूत्र पर कार्य कर रहे है कि बदनाम हुए तो क्या हुआ नाम तो हुआ । कदाचित वे अपने ब्लॉग को कथित प्रसिद्धि दे पाने में सफल हों । पर व्यक्तित्व से दरिद्र हो जाएंगे । उन्हें नहीं पता । उनके सदचरित्र व्यक्तित्व में ही ब्लॉग की सफलता निहित है ।

एक प्राकृतिक नियम है । जो कमजोर होता है । स्वतः पिछड जाता है । ( कमजोर से यहां आशय विचार दरिद्रता से है । ) और सार्वभौमिक इकोनोमिक नियम है । जैसी मांग वैसी पूर्ति । अन्ततः तो उच्च वैचारिक सार्थक मांगे उठनी ही है । अतः जो सार्थक गुणवत्तायुक्त पूर्ति करेंगे । वही टिकेंगे । भ्रांत और निकृष्ट पूर्ति का मार्केट खत्म होना अवश्यंभावी है ।
वे धार्मिक विचारधाराएँ जिनमें दर्शन आधारित विवेचन को कोई स्थान नहीं । जो कार्य कारण के विचार मंथन को कुन्द कर देती हैं । मानवीय सोच को विचार मंथन के अवसर प्रदान नहीं करती । ऐसी धार्मिक विचारधाराएं संप्रदाय प्रचार की दुकानें मात्र हैं । जो फ़ुटपाथ पर लगी आने जाने वालों को अपनी दुकान में लाने हेतु चिल्ला कर प्रलोभन देते हुए आकर्षित करती रहती हैं । इनके विवाद और गुट फ़ुटपाथ स्तर के फेरियों समान होते हैं । अतः इनसे भी हिन्दी ब्लॉग जगत को कोई हानि नहीं । ज्ञानचर्चा के लिये धर्मदर्शन आधारित अन्य क्षेत्र विकसित हो सकते हैं ।
विचार परिमार्जन के परामर्श जिन्हें पथ्य नहीं । ऐसे ब्लॉगर के विचार स्थिर होकर सडन को प्राप्त होंगे । कहते हैं । जो झुकते नहीं कट जाते है । जो विनय से नया ज्ञान प्राप्त नहीं करते । विनम्रता से उस ज्ञान का परिशीलन नहीं करते । अन्तत: उनके अंतर्मन से ज्ञान नष्ट हो जाता है । और ज्ञान का दम्भ भी उनकी लुटिया डुबोने का ही कार्य करता है । इसलिये चलें ? सार्थक ब्लॉग लेखन से ब्लॉग समृद्धि की ओर ।
साभार श्री हँसराज जी के सुज्ञ ब्लाग से । आपका बेहद धन्यवाद सुज्ञ जी

आवश्यक सूचना

इस ब्लाग में जनहितार्थ बहुत सामग्री अन्य बेवपेज से भी प्रकाशित की गयी है, जो अक्सर फ़ेसबुक जैसी सोशल साइट पर साझा हुयी हो । अतः अक्सर मूल लेखक का नाम या लिंक कभी पता नहीं होता । ऐसे में किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया सूचित करें । उचित कार्यवाही कर दी जायेगी ।