Sunday 6 March 2011

क्या गुटबाजी लोगों के खून में समा गयी है ?

ये एक मानवीय स्वभाव है कि अक्सर किसी को किसी की कोई बात बुरी लग जाती है । और दुःख पहुँचता है । फिर विवाद होता है । और फिर रंजिश । फिर दूसरों पर अभद्र और अशिष्ट लांछन लगाना । कभी कभी ये सिलसिला थमता ही नहीं । कुछ व्यक्ति बदले की भावना से कब इस मनोविकार से ग्रस्त हो जाते हैं । उन्हें पता ही नहीं चलता । ऐसे व्यक्तियों के जीवन का बस एक ही प्रयोजन रह जाता है । किसी भी तरह दुसरे व्यक्ति को नीचा दिखाना । लेकिन ऐसा करते समय वे ये भूल जाते हैं कि दुसरे का अपमान करते समय वे अपने ही संस्कारों और चरित्र का परिचय दे रहे होते हैं ।
ऐसे अवस्था में सबसे दुखद बात ये है कि कुछ गुट्बाज जो ऐसा मौक़ा तलाशते हैं कि पुरानी रंजिश कैसे निभाई जाए । वो इनके साथ हाथ मिलाकर इनके नफरत की आग को हवा देते हैं । विवाद में निष्पक्ष रह पाना । शायद बहुत बड़ा गुण है । फिर भी विद्वान पाठक अपने अनुभवों और समझ के अनुसार नीर छीर विभाजन कर ही लेता है ।
एक सप्ताह पूर्व एक विद्वान ब्लागर ने अपने ब्लॉग पर एक स्त्री के खिलाफ एक लेख लिखा । जहाँ रंजिश निकालने वाले दुसरे विद्वान ब्लागर ने आकर उस स्त्री पर अनेकों अभद्र एवं अश्लील टिप्पणियां लिखीं । चूँकि लेखक और वो टिप्पणीकार एक ही गुट के थे । इसलिए उसकी टिप्पणियाँ वहां सजाकर रखी गयीं । लेकिन जिन सभ्रांत पाठकों ने इस अश्लीलता का विरोध किया । उनकी टिप्पणियाँ वहाँ से डिलीट कर दी गयीं ।
एक ब्लागर प्रवीण शाह जब उस लेख पर आये । तो उन्हें उस कीचड उछाल लेख से बहुत प्रेरणा मिली । तथा उन्होंने एक कविता लिखी । मुझे झगडे बहुत पसंद हैं । मैं अमन के पैगाम नहीं देता । इनकी पोस्ट पर जो टिप्पणियां आयीं । उनमें से सभ्य टिप्पणियों को छोड़कर अशिष्ट एवं अश्लील टिप्पणियां डिलीट कर दी गयीं । लेकिन दुखद बात ये है कि जिस लेख से उन्हें प्रेरणा मिली थी । उस लेख के ब्लागर तथा मित्र टिप्पणीकार । जो एक स्त्री का तिरस्कार कर रहे थे । उनकी टिप्पणियां प्रवीण शाह ने डिलीट नहीं की । तथा ट्रोफी की तरह सजाकर रखीं । क्या गुटबाजी लोगों के खून में समा गयी है ?
मैं कोशिश करती हूँ कि ऐसी टिप्पणी लिखूँ । जो किसी को दुःख न दे । पूर्वागृहों से रहित हो । ईर्ष्या से मुक्त हो । किसी के मन को दुःख न दे । भड़ास रहित हो । तथा लेखक अथवा लेखिका के लिए प्रोत्साहन युक्त हो । तथा विषय की सार्थकता भी बढाए ।
लेकिन शायद टिप्पणी लिखने में मुझसे कहीं कोई गलती हो रही है । इसलिए प्रवीण शाह जैसे विद्वान ब्लागर ने अशिष्ट टिप्पणियों के साथ मेरी टिपण्णी को डिलीट करना उचित समझा । मैं नीचे हरे रंग में अपनी उस टिप्पणी को यहाँ प्रकाशित कर रही हूँ । कृपया उसे पढ़ें । और बताएं । क्या यह अभद्र है ? अश्लील है ? भड़ास है ? किसी का व्यक्तिगत अपमान है ? या ईमानदार विचार है ।
आपके विचारों से मुझे मदद मिलेगी । ये जानने में कि आपको कैसी टिप्पणी पसंद है ?? और फिर आपके ब्लॉग पर टिप्पणी करते समय जरूरी सावधानियां बरतने में मुझे मदद मिलेगी ।
----- प्रवीण जी । बहुत अच्छी लगी कविता एवं प्रेरणादायी भी लगी । क्रोध के वशीभूत होकर कुछ लोग अत्यंत अभद्र एवं अश्लील टिप्पणियां करते हैं । बदले की भावना के वशीभूत होकर वो अपने नैतिक मूल्यों को तिलांजलि दे देते हैं ।
किसी भी स्त्री को सरेआम बदनाम करने में कुछ पुरुष अपनी मर्दानगी समझते हैं । क्यूंकि जिस स्त्री का वो अपमान कर रहे होते हैं । वो उनकी अपनी माँ और बहन नहीं होती । इसलिए अश्लीलता से ओतप्रोत टिप्पणी एवं लेख लिखकर मर्दानगी का परिचय देते हैं ।
बहुत अफ़सोस होता है । ये देखकर कि आजकल के पुरुष माता पिता के दिए संस्कारों की तिलांजलि कैसे दे देते हैं । जिसके घर माँ बहन न हों । वो कैसे किसी अनजानी स्त्री को । साथी ब्लागर को । किसी अनजान पुरुष की पत्नी को । किसी की बेटी को । और छोटे-छोटे बच्चों की माँ पर अभद्र एवं अश्लील टिप्पणी लिख सकता है ?
परिवार से बाहर की स्त्री को अपमानित करने का license ये पुरुष कहाँ से लाते है ? स्त्री को अपमानित करते समय क्या ये अपने संस्कारों का परिचय नहीं दे रहे होते ?
बेहद खेदजनक है कि यदि कोई लेखक एक साथी ब्लागर पर अश्लील लेख लिखकर लोगों को अभद्र टिप्पणियां लिखकर अपमानित करवाता है । कलम का इतना दुरुपयोग पहले कभी नहीं देखा था ।
यदि आज के कुछ ब्लागर स्त्रियों का इस तरह से अपमान करेंगे । तो समाज के लिये इनका क्या योगदान होगा ? क्या इस विकृत मानसिकता के चलते हम समाज सुधार और विकास के बारे में कभी सोच भी सकेंगे ?
------आपके बहुमूल्य विचारों की अपेक्षा में ।
साभार । डा. दिव्या जी के ब्लाग " जील " से । आपके उत्तम विचारों के लिये धन्यवाद दिव्या जी

आवश्यक सूचना

इस ब्लाग में जनहितार्थ बहुत सामग्री अन्य बेवपेज से भी प्रकाशित की गयी है, जो अक्सर फ़ेसबुक जैसी सोशल साइट पर साझा हुयी हो । अतः अक्सर मूल लेखक का नाम या लिंक कभी पता नहीं होता । ऐसे में किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया सूचित करें । उचित कार्यवाही कर दी जायेगी ।