Friday 25 February 2011

BLOG लोगो के HTML कोड को बॉक्स में लगाना ।


इत्तफ़ाकन ही आज पहली बार " श्री मयंक भारद्वाज जी " का ब्लाग " कम्प्यूटर दुनियाँ " देखा । कम्प्यूटर । इंटरनेट और ब्लागिंग की तमाम जानकारी देने वाला ये एक अच्छा ब्लाग है । मयंक जी से अनुमति लेकर उनका एक लेख यहाँ प्रकाशित कर रहा हूँ ।
** आपने मेरी पिछली पोस्ट में ब्लॉग के लोगो के बारे में देखा था । बहुत से ब्लागर साथियों ने अपने ब्लॉग का HTML कोड बना लिया होगा । और अपने ब्लॉग पर लगा भी दिया होगा । लेकिन कुछ ब्लोगर साथियों को इस बारे में नहीं पता होगा कि HTML कोड को फोटो के साथ केसे लगाये । जैसे मैंने साइड बार में लगाया हुआ है ।
मैं आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए एक ऐसा बॉक्स दे रहा हूँ । जिसमें आप कोई सा भी HTML कोड लिख सकते हैं । बिना किसी परेशानी के । मैं नीचे HTML कोड दे रहा हूँ । उसे आप कॉपी कर लें । और जो बीच में " अपना HTML कोड यहाँ लिखें " लिखा हुआ है । वहाँ अपना कोई सा भी HTML कोड लिख दें । कोड लिखने के बाद आपका HTML कोड बॉक्स में दिखेगा । जैसे नीचे दिख रहा है । आपने जो अपने ब्लॉग के लोगो का HTML कोड बनाया है । उसे इस बॉक्स में लिखकर अपने ब्लॉग के साइड बार में लगा दें । जैसे मैंने लगाया है ।

<form name="sdsf"><br /> <textarea cols="25" name="coda" readonly="" rows="05" wrap="physical">अपना HTML कोड यहाँ लिखें |</textarea><br /> <input onclick="javascript:this.form.coda.focus();this.form.coda.select();" type="button" value="सेलेक्ट करें" /></form>


और अगर आप कोई बॉक्स नहीं लगाना चाहते । तो आप ऑनलाइन भी अपने HTML कोड को अनेबल कर सकते हो । और अपने ब्लॉग के साईड बार में लगा सकते हो । ये है वो साइड
साभार " कम्प्यूटर दुनियाँ " ब्लाग से । इस बेहतरीन जानकारी के लिये मयंक जी आपका बहुत बहुत आभार । पूरा लेख यहाँ देखें

आवश्यक सूचना

इस ब्लाग में जनहितार्थ बहुत सामग्री अन्य बेवपेज से भी प्रकाशित की गयी है, जो अक्सर फ़ेसबुक जैसी सोशल साइट पर साझा हुयी हो । अतः अक्सर मूल लेखक का नाम या लिंक कभी पता नहीं होता । ऐसे में किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया सूचित करें । उचित कार्यवाही कर दी जायेगी ।