Wednesday, 20 May 2015

धन्यवाद..बाबा रामदेव जी

इस परिवर्तन की शुरूआत गत फ़रवरी में बङे सामान्य और सहज ढंग से ही हो गयी । जब फ़िनलेंड प्रवासी अविनाश जी ने बाबा रामदेव द्वारा स्थापित पंतजलि के उत्पाद ‘दिव्य पेय’ ( कीमत 35-100 gm ) का एक फ़ोटो अपनी फ़ेसबुक पर डाला । और इससे पूर्व वह अपने रूसी मित्र की बेटी द्वारा दन्त कांति टूथपेस्ट का भी फ़ोटो पोस्ट कर चुके थे ।
यद्यपि अविनाश जी मुझसे काफ़ी समय से फ़ेसबुक पर जुङे हैं । और स्वदेशी विचारधारा आन्दोलन, भृष्टाचार आदि मुद्दों पर उनके कुछ पेज हैं । पर मेरा अविनाश जी से कोई खास वास्ता नहीं था ।
तब बात यह हुयी कि मैं सर्दियों में बारबार चाय पीने की आदत पर ‘गुरुकुल कांगङी’ चाय जैसे या किसी हर्बल टी जैसे विकल्प की तलाश में था कि तभी संयोग से मुझे अविनाश की वह पोस्ट दिखी । और मैंने उसके बारे में कुछ जानकारी निकाल कर उसे स्थानीय पतंजलि स्टोर से मंगा लिया ।
यद्यपि उसके चाय जैसे ही निर्माण विधि के बारे में दिव्य पेय के पैकेट पर ही लिखा था । फ़िर भी पूर्णतया सुनिश्चित करने हेतु मैंने अविनाश जी से मैसेज द्वारा और भी पक्का कर लिया । क्योंकि वह इसे काफ़ी समय से प्रयोग करते रहे हैं । विधि वही थी - सिर्फ़ चाय पत्ती की जगह दिव्य पेय घटक डालना । और थोङी चाय पत्ती भी डाल लें । तो भी कोई हर्ज नहीं ।
फ़िर ऐसा हुआ कि मैंने हरिद्वार के हमारे मंडल के एक शिष्य से कुछ दिव्य पेय के पैकेट मंगाये । तो साथ में कुछ ‘दिव्यधारा’ भी मंगा लीं । जो शरीर में कैसे भी दर्द के साथ सर्दी खांसी जुकाम में इंहेलर की भांति प्रयोग की जा सकती है ।
--------
अब यहाँ एक बात स्पष्ट कर देना आवश्यक है कि - ऐसा नहीं, मुझे इस सबकी जानकारी नहीं थी । जानकारी थी । मगर उङती उङती मोटी सी जानकारी थी । और मैंने कभी व्यस्ततावश या आवश्यक न लगने पर ध्यान नहीं दिया था ।
------
दिव्य पेय और दिव्यधारा को आजमाने के बाद मैंने अविनाश जी से कोई अच्छा लिंक मांगा । जिससे पतंजलि उत्पादों की प्रमाणिक और स्पष्ट जानकारी मिल सके । तब उन्होंने एक फ़ेसबुक पेज का ही लिंक दिया । और वह पेज इसी साइट का था । जो पतंजलि उत्पादों के आर्डर विक्रय आदि हेतु सबसे विश्वसनीय भारतीय साइट है ।
इस साइट पर जाकर मैंने सभी पतंजलि उत्पादों का विवरण मूल्य आदि बारीकी से निरीक्षण किया । तो जैसा कि मैंने ऊपर ही कहा, मुझे हैरानी हुयी । पतंजलि आयुर्वेदिक दवाईयों के साथ साथ तमाम घरेलू आवश्यकता वाले उत्पादों का भी निर्माण कर रही है । हैरानी की बात यह थी कि वे उत्पाद भारतीय बाजार में उपलब्ध 

उत्पादों के मूल्य वाले और कई उत्पाद उससे कम मूल्य पर थे । जबकि शुद्धता, गुणवत्ता और मिलावट रहित की गारंटी अलग से थी । यह सब पढकर नहीं । बल्कि इतने ही कम समय में लगभग दस हजार के विभिन्न उत्पादों को आजमाने के बाद कह रहा हूँ । जिनमें से मैंने तमाम इसी बेवसाइट से आनलाइन आर्डर द्वारा मंगवाये हैं ।
------
अब जिस लिये मैंने यह लेख लिखा -
वैसे तो पतंजलि के स्टोर लगभग सभी प्रमुख शहरों स्थानों में हैं ही । परन्तु आज के जीवन में और ना जानकारी होने पर हम उस तरह से मनवांछित तरीके से खरीदारी नहीं कर पाते । जो आनलाइन शापिंग द्वारा हो जाती है । इसमें हम वस्तु का चित्र, मूल्य, उपयोग, मात्रा आदि आदि सब कुछ सहज देख पाते हैं ।
अब आपको यहाँ एक हल्का संकोच हो सकता है कि - शायद आर्डर करने पर, मूल्य के अतिरिक्त भेजने का कोई अतिरिक्त खर्चा आता हो ।
जी नहीं, यही इस साइट की सबसे बङी खासियत है । 499 से ऊपर यानी आप 500 का भी आर्डर करते हैं । तो free shiping यानी आपकी वांछित वस्तुयें आपकी डोर डिलीवरी तक कोई अतिरिक्त खर्च नहीं लगता ।
और यदि आप 999 से ऊपर यानी 1000 का भी आर्डर करते हैं । तो cash on delivery यानी पार्सल आपके हाथ में आने पर मूल्य दें । और इसमें भी वस्तु मूल्य के अतिरिक्त कोई अन्य पैसा नहीं लगता ।
--------
आर्डर करने के लिये इस साइट पर जाकर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा । इसके बाद आप वस्तु के नीचे लिखे buy पर क्लिक करें । वह वस्तु आपके कार्ट में जुङती जायेगी । इस तरह जब आप सभी वस्तुओं को कार्ट में पहुंचा देते हैं । तब my cart पर क्लिक करके उसे चैक कर सकते हैं । और यहीं पर क्वान्टिटी को भी बढा सकते हैं । इसके बाद साधारण से कार्ट के नीचे ही लिखे एक दो आप्शन और कम्पलीट करना होता है । और आपका आर्डर प्लांट हो जाता है ।
-----------
सामान्यतया आर्डर के 6 से 10 दिन में डिलीवरी आ जाती है । तो मेरी सलाह है कि स्वदेशी विश्वसनीय और बेहतरीन गुणवत्ता वाले पतंजलि उत्पाद खरीद कर स्वयं को रोगमुक्त और समृद्ध बनायें । साथ में स्वदेशी कम्पनी की खरीद से देश को भी समृद्ध बनाने में अपना बहुमूल्य योगदान करें ।
-----------
पतंजलि उत्पादों को लेकर मेरे अनुभव के लिये अलग से लेख शीघ ही यहीं प्रकाशित होगा ।
साथ ही आप लोग अपने सुझाव और अनुभव कमेंट द्वारा साझा कर इस जागरूकता में ‘स्वदेशी और समृद्ध भारत’ में अपना अमूल्य योगदान करें ।
https://www.patanjaliayurved.net/index.php
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Follow by Email