Friday 22 May 2015

घुटनों के दर्द के 5 उपाय

घुटनों के दर्द के आसान घरेलू उपाय  KNEE PAIN HOME REMEDIES 
घुटनों का दर्द बहुत ही पीड़ादायक होता है । यह चलने फिरने तक में असमर्थ कर देता है । अधिक वजन या वृद्धावस्था में दर्द और भी तकलीफदेह होता है । कुछ आसान घरेलू उपायों से दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है ।
यदि आप निम्नलिखित कारणों से घुटनों के दर्द से पीड़ित है -
घुटनों की माँसपेशियों में खून का दौरा सही नहीं होना । घुटनों की माँसपेशियों में खिंचाव या तनाव होना । माँसपेशियों में किसी भी तरह की चोट का प्रभाव । वृद्धावस्था ।
 ये 5 घरेलू उपाय आपको घुटनों के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं ।
उपाय 1 - 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 छोटा चम्मच पिसी चीनी, या बूरा या शहद, 1 चुटकी चूना ( जो पान में लगाकर खाया जाता है ) आवश्यकतानुसार पानी, इन सभी को अच्छी तरह मिला लें । लाल रंग का गाढ़ा पेस्ट बन जाएगा ।
प्रयोग - सोने से पहले यह पेस्ट अपने घुटनों पे लगायें । सारी रात घुटनों पे लगा रहने दीजिये । सुबह साधारण पानी से धो लीजिये । कुछ दिनों तक प्रतिदिन इसका इस्तेमाल करने से सूजन, खिंचाव, चोट आदि के कारण होने वाला घुटनों का दर्द पूरी तरह ठीक हो जाएगा ।

उपाय 2 - 1 छोटा चम्मच सोंठ का पाउडर लीजिये । और इसमें थोडा सरसों का तेल मिलाईए । इसे अच्छी तरह मिलाकर गाड़ा पेस्ट बना लीजिये । इसे अपने घुटनों पर मलिए । इसका प्रयोग आप दिन या रात कभी भी कर सकते हैं । कुछ घंटों बाद इसे धो लीजिये । यह प्रयोग करने से आपको घुटनों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलेगा ।

उपाय 3 - 4-5 बादाम  5-6 साबुत काली मिर्च 10 मुनक्का 6-7 अखरोट
प्रयोग - इन सभी चीज़ों को एक साथ मिलाकर खाएं । और साथ में गर्म दूध पीयें । कुछ दिन तक यह प्रयोग रोजाना करने से आपको घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा ।

उपाय 4 - खजूर विटामिन A B C आयरन व फोस्फोरस का 1 अच्छा प्राकृतिक स्रोत है । इसलिए खजूर घुटनों के दर्द सहित सभी प्रकार के जोड़ों के दर्द के लिए बहुत असरकारक है ।
प्रयोग - 1 कप पानी में 7-8 खजूर रात भर भिगोयें । सुबह खाली पेट ये खजूर खाएं । और जिस पानी में खजूर भिगोये थे । वो पानी भी पीयें । ऐसा करने से घुटनों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं । और घुटनों के दर्द में बहुत लाभ मिलता है ।

उपाय 5 - नारियल भी घुटनों के दर्द के लिए बहुत अच्छी औषधि है । रोजाना सूखा नारियल खाएं । नारियल का दूध पीयें । घुटनों पर दिन में 2 बार नारियल के तेल की मालिश करें । इससे घुटनों के दर्द में अदभुत लाभ होता है ।

आवश्यक सूचना

इस ब्लाग में जनहितार्थ बहुत सामग्री अन्य बेवपेज से भी प्रकाशित की गयी है, जो अक्सर फ़ेसबुक जैसी सोशल साइट पर साझा हुयी हो । अतः अक्सर मूल लेखक का नाम या लिंक कभी पता नहीं होता । ऐसे में किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया सूचित करें । उचित कार्यवाही कर दी जायेगी ।