Sunday 9 September 2012

यहाँ ज़िन्दा रहने पर शोक और मरने पर मल्हार होता है


आज एक युवा मगर ह्रदय की अतल गहराईयों में छिपी असीम संवेदनाओं की सशक्त भावव्यक्ति करने वाले  ब्लागर स्वपनेश चौहान से मिलना हुआ । चलिये । जल्दी से आपको भी इनसे मिलाते हैं ।
टूट रहा हूँ । या तराशा जा रहा हूँ । जैसी वजनदार बात से अपने ह्रदय की गहरी संवेदनाओं को व्यक्त करने वाले स्वपनेश चौहान से आपका परिचय कराते हैं । वैसे स्वपनेश का परिचय देने के लिये मुझे शब्दों का ताना बाना बुनने की जरूरत नहीं है । स्वपनेश अपना परिचय आप ही हैं । स्वपनेश अपने परिचय में कहते हैं -  मन की बात - रोज दो आँखों और दो कानों से जो कुछ दिल के समुन्दर तक जाता है । उनमें से जो सतह पर ही रह जाता है । वो तो ज़ुबाँ से बाहर आ जाता है । लेकिन जो समुन्दर की तलहटी में चला जाता है । अक्सर वो ज़ुबाँ से बाहर नहीं आता । और कलम से अक्सर बाहर आ जाता है । जिस तरह से कोई कलश समर्थ नहीं होता कि वो समुन्दर को नाप सके । उसी तरह से ये शब्द भी समर्थ नहीं हैं कि वो पूरी तरह से दिल की भावनाओं को व्यक्त कर सकें । और समर्थ हो भी क्यों ? जिस दिन ये समर्थ हो गये । क्या उस दिन कलम रुक नहीं जाएगी । और कलम का रुक जाना । क्या मेरे लिए धड़कन का रुक जाना नहीं होगा ? खैर.. जब तक धड़कन चल रही है । मेरी कलम भी यहाँ पर चलती रहेगी । और इनका ब्लाग है - आखिरी पथ । ब्लाग पर जाने हेतु क्लिक करें
♥♥♥

बाहर निकलूँगा तो फिर उन्हीं हालात से सामना होगा । धूप में नहाई हुई रात से सामना होगा ।
खुद में दबाए हुए जज़बात से सामना होगा । जाने पहचाने मुखौटों में मिलेंगे सारे अजनबी ।
फिर ग़मों का हँसी की बरसात में सामना होगा । बाहर निकलूँगा तो फिर उन्हीं हालात से सामना होगा ।
फिर मुझे अपना अक्स दिखेगा किसी के अन्दर । फिर उमड़ेगा भावनाओं का किसी के लिए दिल में समन्दर । फिर मुझे दिल पे किसी आघात का सामना होगा । बाहर निकलूँगा तो फिर उन्हीं हालात से सामना होगा । दोस्ती में छुपी अदावत से सामना होगा । रोज अपनों की बग़ावत से सामना होगा ।
मंजिल की होड़ में दौड़ती लाशों से सामना होगा । फिर रकीबों से हसीं मुलाकात में सामना होगा ।
बाहर निकलूँगा तो फिर उन्हीं हालात से सामना होगा ।
♥♥♥
जहाँ मेरे शब्द नहीं जाते ।
ऐसी कौन सी जगह जहाँ मेरे शब्द नहीं जाते । जहाँ जहाँ जाता हूँ मैं बस वहीं नहीं जाते ।
मुझे भी आदमियों की अब समझ होने लगी । तभी तो अब हर किसी के करीब हम नहीं जाते ।
तुम्हारी फितरत कि आम तुम कभी बन नहीं सकते । हमारा उसूल कि किसी खास के दर पर हम नहीं जाते । जो जाते हैं तो दिन भर में हजारों बार जाते हैं । नहीं जाते तो ता उमृ किसी के घर नहीं जाते ।

यहाँ पर कौन सी मंजिल को पाने के लिए आया । यहाँ तो दूर दूर तक कहीं रस्ते नहीं जाते ।
♥♥♥
हाथ का ख़ंज़र नजर आने लगा है ।
अच्छा हुआ कि तेरा बुरा वक्त अब जाने लगा है । कम से कम तेरा असली चेहरा नजर आने लगा है ।
इस सफर के आखिरी दौर तक हमसफ़र बन के जो रहा । छुपा हुआ उसके हाथ का ख़ंज़र नजर आने लगा है । कौन जाने किस जगह कब साथ मेरा छोड़ दे तू । अब तुझे मुझसे हसीं हर हमसफ़र नजर आने लगा है ।
आखिरी वक्त तक जो साथ निभाने का वादा किये थे । हर उस वादे का अब आखिरी वक्त नजर आने लगा है । अपने ख़ूँ से जिस शजर को सींचता आया अभी तक । मेरे ही ख़ूँ का प्यासा अब वो शज़र नज़र आने लगा है । देखना है किसके हक में आएगा अब तेरा फैसला । ऐ ख़ुदा ! इंसान तुझसे

खौफज़द नज़र आने लगा है ।
♥♥♥
विसंग‍‍ति ।
क्‍या रिमझिम बरसात हुई है । मिट गए होंगे वो शब्‍द ।
जो लिखे गए होंगे रेत पर । आसानी से‍ अपनी बात कह सकने के लिए ।
अभी अभी जो बने थे । रेत के घर । हो गए होंगे अस्‍तित्‍वहीन ।
रह गए होंगे । केवल वे संवाद । जो लिखे गए होंगे किसी पत्‍थर पर ।
किसी पत्‍थर के द्वारा । बच गया होगा केवल उनका अस्‍तित्‍व ।
जिन‍के घर की दीवारें । सक्षम हैं । प्रकृति को । उनके घर के बाहर ही रोक पाने में ।
♥♥♥
जीने वालों के लिए नज़ीर हो गया हूँ ।
तुमसे जितना ज़्यादा मैं दूर हो गया हूँ । खुद के नशे में उतना ही चूर हो गया हूँ ।
तुम साथ होते तो अधूरा ही रहता । तुम्हारे बिन सम्पूर्ण हो गया हूँ ।
अब मुड़ना यहाँ से मुनासिब नहीं है । पीछे वालों के लिए मैं पीर हो गया हूँ ।

कभी जीना भी था मुहाल और अब । जीने वालों के लिए नज़ीर हो गया हूँ ।
♥♥♥
तूफान में अकेला दिया ।
भयंकर तूफान में अकेला दिया मैं जल रहा हूँ । बस इसी कारण हर किसी को ख़ल रहा हूँ ।
हर कदम पे ठोकरें मार देता है ज़माना । बस इसी कारण आज तक मैं चल रहा हूँ ।
एक बस तूने मुझे आज तक ठुकराया नहीं । हर दर से ठोकर खाकर इसीलिए मचल रहा हूँ ।
सफ़र का अन्त तेरे दीदार से करना है मुझे । विष से सिंचित होकर भी इसीलिए तो फल रहा हूँ ।
मौत भी आएगी मुझे हर वादा निभाने के बाद । आज तक मैं अपनी हर बात पर अटल रहा हूँ ।
♥♥♥
सोचकर चले थे कि रस्ता छोटा है ।
मर्ज़ जब लाइलाज़ होता है । तभी क्यों जमकर इलाज़ होता है ?
कश्ती चलाने को बादवाँ* काफी था । नाखुदा* क्यों सवार होता है?
ज़िन्दा रहने पर शोक करते हैं लोग । यहाँ मर जाने पर मल्हार होता है ।
पुकार पुकार के थक गया तुझको । क्या सच है कि खुदा सोता है ?
तुझे और सिर्फ तुझे चाहा किया । तुझे पाकर ये यकीं नहीं होता है ।

ये कैसा मोड़ है ज़िन्दगी तेरा । यहाँ हर आदमी क्यों रोता है ?
हर एक आँख का निशाना है जो । वो आँख खोलकर आज सोता है ।
मृग मरीचिकाओं से हूँ घिरा हुआ । अब मेरी आँख भी एक धोखा है ।
नए दौर में हो जाएगा नीलाम । सम्भाल कर रखना जो सिक्का खोटा है ।
बहुत दूर निकल आए अपने घर से हम । सोचकर चले थे कि रस्ता छोटा है ।
बादवाँ - पाल ( जिससे हवा के सहारे नाव चलती है ) नाखुदा - नाविक
♥♥♥
कागज़ पे बिखर जाता हूँ ।
नक्श ए इमरोज* से आगे जब निगाह दौड़ाता हूँ । खुद को फैला हर जगह और खुद में सिमटा हुआ पाता हूँ । जब कभी आज के हालात पर निगाह उठाता हूँ । खुद को तन्हा दूर बहुत दूर तलक पाता हूँ ।
और जब अतीत के दरवाजे से गुजर आता हूँ । खुद के टुकड़े जोड़कर कागज़ पे बिखर जाता हूँ ।
इमरोज - वर्तमान
♥♥♥

क्या मैं भी बस होने के लिए हूँ ।
क्या मैं भी बस होने के लिए हूँ ?
इस जहाँ के सुख में हँसने । और । दुःख में रोने के लिए हूँ ?
क्या मैं भी बस होने के लिए हूँ ?
क्या आजीविका कमाने और । खाने पीने सोने के लिए हूँ ?
क्या मैं भी बस होने के लिए हूँ ?
अतीत की फसलें काटने । और नई बोने के लिए हूँ ?
क्या मैं भी बस होने के लिए हूँ ?
इस समूचे संसार के । एक अदद कोने के लिए हूँ ?
क्या मैं भी बस होने के लिए हूँ ?
जि़न्दगी की भागदौड़ में । अपने अस्तित्त्व को । अंततः खोने के लिए हूँ ?
क्या मैं भी बस होने के लिए हूँ ? क्या मैं भी बस होने के लिए हूँ ?
♥♥♥
क्या खूब तेरी मेरी दासताँ ।
क्या खूब तेरी मेरी दासताँ रही । तू सामने रहा फिर भी दूरियाँ रहीं ।
मिलते रहे हमेशा पर मिल ना सके कभी । ना जाने कैसी तेरी मज़बूरियाँ रहीं ?

हम तो हमेशा ही से तुम्हारे करीब रहे । तुम्हारे ऐनक ही में कुछ कमजोरियाँ रहीं ।
जब भी मिले वो हमसे तो दूर ही से मिले । दुनिया की नज़रों में हमेशा करीबियाँ रहीं ।
हम बखूबी जानते हैं उनके बोलने का मतलब । दुनियावी शिष्टाचारों की बेडि़याँ रहीं ।
♥♥♥
अज़ब कि तू मुझसे रू ब रू है ।
जहाँ तक आरजू जाती है मेरी । वहाँ तक सिर्फ तेरी आरज़ू है ।
जितनी राहें तुझ तक जा रही हैं । वहाँ पर सिर्फ तेरी जुस्तज़ू है ।
अजब ये तुझसे मेरी गुफ्तगू है । मेरे हर लफ़्ज़ में छिपा सिर्फ तू है ।
हुआ ना मैं कभी रू ब रू खुद से । अज़ब कि तू मुझसे रू ब रू है ।
♥♥♥
जि़न्दगी की नदी में ।
जि़न्दगी की नदी में । हर एक तट से । अलग । रहना पड़ेगा । हाँ ! तुम्हें बहना पड़ेगा । 
हम करेंगे । भला क्या अर्पण ? हाँ ! तटों के । विसर्जन भार को । उमृ भर । सहना पड़ेगा ।
हाँ ! तुम्हें बहना पड़ेगा ।
♥♥♥
कच्चे पारे की मूरत ।

लाख कोशिशें कर लो । वो । किसी के । हाथ । नहीं आएगी ।
वो । कच्चे पारे की । मूरत है । जितना । पकड़ना चाहोगे । टूटती ही जाएगी । बिखरती ही जाएगी ।
इसलिए । बेहतर है कि । उसका दीदार । दूर से ही करो ।
♥♥♥
सच्चा मित्र ।
शब्द ही बताता है । कि । किसी मित्र ने । सरेशाम ।
लूट ली होगी । मित्रता की इज्जत । भरे बाजार में ।
घोप दिया होगा । छुरा । चुपके से । मित्र की । पीठ में ।
वरना । मित्र का मतलब ही । सच्चा । हुआ करता था ।
कभी…।
- सभी जानकारी और रचनायें स्वपनेश चौहान के ब्लाग से साभार । ब्लाग पर जाने हेतु इसी लाइन पर क्लिक करें ।

आवश्यक सूचना

इस ब्लाग में जनहितार्थ बहुत सामग्री अन्य बेवपेज से भी प्रकाशित की गयी है, जो अक्सर फ़ेसबुक जैसी सोशल साइट पर साझा हुयी हो । अतः अक्सर मूल लेखक का नाम या लिंक कभी पता नहीं होता । ऐसे में किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया सूचित करें । उचित कार्यवाही कर दी जायेगी ।