Tuesday, 4 February 2014

हिंदी टाइपिंग का सबसे सरल तरीका

हिंदी टाइपिंग का सबसे सरल तरीका - गूगल पर जाओ । और उसमें लिखो - गूगल ट्रांसलेशन, टाइप इन हिंदी । जब वो खुल जाये । तो उसके ऊपर की तरफ राइट हैण्ड साइड में डाउनलोड गूगल ट्रांसलेशन IME लिखा होगा । उस पर क्लिक करें । इसके बाद विंडो 7 वाले 64 बिट हिंदी चुनें । और विंडो XP  वाले 32 बिट हिंदी चुनें । और डाउनलोड पर क्लिक करें । साफ्टवेयर डाउनलोड हो जायेगा । इसका सेटअप चलाकर इसको अपने पी. सी. में इंस्टाल कर लें । जब यह साफ्टवेयर इंस्टाल हो जाए । तो सबसे नीचे टास्क बार में क्लाक की तरफ एक EN लिखा आएगा । उस पर क्लिक करें । और उसमें से हिंदी को चुनें । उसके बाद आप चाहे फेसबुक में टाइप करो । या वर्ड में । या एक्सल में । या किसी साफ्टवेयर में । सब हिंदी में टाइप होगा । लिखोगे इंगलिश में । लेकिन कनवर्ट हो जायेगा हिंदी में । जब आप हिंदी की जगह इंगलिश चुन लोगे । तो इंगलिश में टाइप होगा । अगर फिर भी ना आये । तो पिक्चर के अनुसार सेटिंग कर लें । आओ । हिंदी भाषा का अधिक से अधिक उपयोग करके हम हिंदी के प्रति अपना प्रेम प्रदर्शित करें । क्योंकि हिंदी हमारे लिए मात्र 1 भाषा नहीं है । बल्कि वो हमारी राष्ट्र भाषा है ।
http://www.epicbrowser.com/
http://www.google.com/ime/transliteration/
http://www.google.com/ime/transliteration/help.html
*********
जो चैतन्य आत्मा में विश्राम कर ठहर गया । वही मुक्त है । सभी कर्म शरीर व मन के हैं । जो शरीर और मन के प्रति आसक्ति रखता है । उसी के कर्म बंधन का कारण बनते हैं । आत्मा का कोई बंधन नहीं है । वह कर्ता है ही नहीं । वह तो मात्र दृष्टा है । दृष्टा कभी कर्म बंधन में नहीं बंधता । ये सभी भोग, कर्म, अहंकार, लोभ आदि शरीर व मन के धर्म हैं । आत्मा के नहीं । जो अपने को आत्मा मानकर शरीर से अपना सम्बन्ध अलग कर लेता है । वह सदा मुक्त ही है ।
************
जीवन कोई त्रासदी नहीं है । ये 1 विनोद प्रियता है । जीवित रहने का मतलब है । हास्य का बोध होना - ओशो ।
**********************
शेरों के यहाँ शादी थी । तगड़ा वाला डांस चल रहा था । डांस में 1 कुत्ता भी मस्त होकर नाच रहा था । अचानक 1 शेर की निगाह उस पर पड़ी । तो उसने पूछा - तुम शेरों की शादी में कैसे ?
कुत्ता नाचते हुए बोला - भाई, शादी से पहले हम भी शेर हुआ करते थे ।
*******
बस के गेट पर लटके हुए मुसाफिरों से कंडक्टर ने कहा - भाइयो, अंदर हो जाओ । इस तरह गेट पर लटकना । आपकी जान के लिए खतरनाक है । लेकिन जब कोई भी अंदर न हुआ । तो कंडक्टर गुस्से में बोला - तुम्हें तुम्हारी पत्नी की कसम अंदर हो जाओ । इतना सुनते ही जो मुसाफिर सीटों पर बैठे थे । वे भी गेट पर आकर लटक गए ।
*************
सुखी विवाहिक जीवन का राज़ ? आज भी राज़ है ।
***********
झूठ बोलना - बच्चों के लिए पाप । प्रेमियों के लिए कला । कुंवारे के लिए अनिवार्य । और शादीशुदा के लिए शांति से जीने का मार्ग ।
*********
1 बार आँख और दिल में लड़ाई हो गई । दिल - देखते हो । तुम और दर्द हमें होता है । आँख - दिल लगाते हो तुम । और रोते हैं हम । तब गाल बोला - कमीनो थप्पड़ तो मैं खाता हूँ ।
*********
1 बुड्ढा लड़की से टकरा गया । बुड्ढा - सारी । लड़की - अंधा है क्या ? दिखता नहीं ? लड़की जैसे ही आगे बढ़ी । एक हैंडसम सा लड़का उस लड़की से टकरा गया । लड़का - सारी । लड़की - इटस ओके !
बुड्ढा लड़की से - मेरे सारी की स्पेलिंग गलत थी क्या ?
*************
भक्त - बाबा, प्यार करना पड़ता है । या हो जाता है ?
बाबा - बेटा, अगर लड़की खूबसूरत हो । और स्कूटी Scooty   पे हो । तो हो जाता है । और अगर लड़की बदसूरत हो । और ऑडी Audi  में हो । तो करना पड़ता है ।
*************
लड़का अपनी प्रेमिका से - तुम होती । तो ऐसा होता । तुम होती । तो वैसा होता । पर माँ कसम ! तुम ना होती । तो पैसा ही पैसा होता ।
***********
नर्स - आपको 3 बच्चे हुए हैं । संता - यह तो होना ही था । फिल्में ही ऐसी देखती थी - धूम 3 गोलमाल 3 राज़ 3 मर्डर 3 कॄष 3 
नर्स - अच्छा हुआ दिल्ली 6 नहीं देखी ।
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Follow by Email