Tuesday 1 March 2011

हिन्दी ब्लागर्स की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता ।

ब्लॉगिंग ज्ञानतृषा का निदान ही नहीं । ज्ञान का निधान है । सूक्तिकार - ब्लाग महर्षि - श्री श्री 1008 श्री सुज्ञ जी महाराज ।

ब्लॉग अथवा चिठ्ठा एक जालस्थान है । जो आपको विचार और जानकारी साझा करने के लिये शीघ्रतापूर्वक सक्षम बनाता है । चिठ्ठों में दिनांक अनुक्रम से लेख प्रविष्टियां होती हैं । यह डायरी की तरह लिखा जाने वाला आपके विचारो का सार्वजनिक पत्र है । आपका सार्वजनिक किया हुआ व्यक्तिगत जालपृष्ठ है ।
ब्लॉग को मात्र निजी डायरी मानना नितांत गलत है । अब वह किसी भी दृष्टिकोण से निजी डायरी नहीं रही । भला कोई रात बेरात किसी अन्य के अध्ययन कक्ष में अपनी निजी डायरी छोड जाता है कि अगला पढकर अपने प्रतिभाव देगा ?
ब्लॉग अब केवल डायरी ही नहीं । पुस्तक से भी आगे बढकर है । यह लेखक पाठक के सीधे संवाद का प्रभावशाली माध्यम है । ब्लॉग आज अभिव्यक्ति का सशक्त माध्यम बनकर उभरा है । यह न केवल विचार विमर्श के लिये प्रभावशाली है । बल्कि सामान्य से विचारों की सरल प्रस्तुति का इकलौता माध्यम है । ब्लॉग लेखन निजी विचारों पर भी चर्चा के क्षेत्र खोलता है । इतना ही नहीं विचारो को परिष्कृत परिमार्जित करने के अवसर उपलब्ध कराता है । यहां तक कि स्थापित विचारो को पूर्ण परिवर्तित कर देने का माद्दा भी रखता है । क्योंकि वैश्विक सूचनाएं सहज ही उपलब्ध होती है ।
लोगों को पहले किसी भी विषय पर तार्किक सारगर्भित दृष्टिकोण सहज उपलब्ध नहीं थे । अथाह श्रम और अध्य्यन के बाद भी वस्तुस्थिति संशय पूर्ण रहती है । समाचार पत्र । दूरदर्शन भी प्रति जिज्ञासा शान्त करने में असमर्थ हैं । अन्तर्जालीय ब्लॉग माध्यम ऐसी तमाम प्रति प्रति जिज्ञासाओं को शान्त करने में समर्थ है ।
निस्संदेह इसका विस्तार संतोषजनक नहीं है । अभी हमारे देश में अन्तरजाल की पहुँच और ब्लॉग अभिरूचि पर्याप्त नहीं है । आज दायरा छोटा है । यह निरंतर विकास के स्तर पर है । किन्तु हिंदी ब्लागर  अपर्याप्त साधन व सूचनाओं के भी समाज और देशहित में जनचेतना जगाने में तत्पर हुआ है । हिन्दी को अंतर्राष्ट्रीय स्वरुप देने में हिन्दी ब्लागर्स की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता । हिन्दी ब्लॉगिंग के शानदार भविष्य की शुरुआत हो चुकी है । हिन्दी ब्लॉग लेखन में आज साहित्यिक सृजनात्मकता । नियोजित प्रस्तुतीकरण । गंभीर चिंतन । विवेचन । समसामयिक विषयों पर सूक्ष्मदृष्टि । सामाजिक कुरितियों पर प्रहार आदि सफल गतिविधियाँ दृष्टिगोचर हो रही हैं ।
ब्लॉग एक सार्वजनिक मंच का स्वरुप गृहण कर चुका है । इस मंच से जो भी विचार परोसे जाते हैं । पूरी दुनिया द्वारा आत्मसात होने की संभावनाएं है । ऐसे में ब्लागर की जिम्मेदारी बढ जाती है । वह सामाजिक सरोकार के परिपेक्ष में लिखे । तो सुधार की अनंत सम्भावनाएं हैं । हर ब्लॉगर अनुकूलता अनुसार अपना वैचारिक योगदान अवश्य दे । हिन्दी ब्लॉगिंग की विकासशील स्थिति में भी किये गये प्रयास । एक सुदृढ समर्थ वातावरण निर्मित करेंगे । इस माध्यम से एक विलक्षण वैचारिक विकास सम्भव है । जीवन मूल्यो को नये आयाम देना सम्भव है ।
साभार श्री हँसराज जी के सुज्ञ ब्लाग से । आपका बेहद धन्यवाद सुज्ञ जी

आवश्यक सूचना

इस ब्लाग में जनहितार्थ बहुत सामग्री अन्य बेवपेज से भी प्रकाशित की गयी है, जो अक्सर फ़ेसबुक जैसी सोशल साइट पर साझा हुयी हो । अतः अक्सर मूल लेखक का नाम या लिंक कभी पता नहीं होता । ऐसे में किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया सूचित करें । उचित कार्यवाही कर दी जायेगी ।