Sunday 6 March 2011

सभी ब्लॉगर कुंठित frustrated होते हैं ।

मेरे पिछले लेख पर एक ब्लॉगर मित्र का वक्तव्य आया कि सभी ब्लॉगर कुंठित frustrated होते हैं । मानो या न मानो । उनके इसी वक्तव्य से ये लेख लिखने की प्रेरणा मिली ।
मेरे विचार से एक कवि या लेखक अपनी मूलभूत ज़रूरतों से बहुत ऊपर उठ चुका होता है । जिंदगी में उसने जो दुःख और सुख अनुभव किये होते हैं । उन्हें शब्दों द्वारा आकार देकर हज़ारों लाखों लोगों के साथ बांटता है । अपनी मुश्किलों को हँसकर पीता है । और नीलकंठ की तरह समाज के सामने एक समाधान रखता है ।
एक लेखक कुंठित नहीं होता । बल्कि वो एक ऐसे पड़ाव पर होता है । जहाँ वो अपनी समस्याओं से लड़ना सीख चुका होता है । वो एक जुझारू व्यक्तित्व का चिंतनशील व्यक्ति होता है । जो अपनी सशक्त लेखनी द्वारा बहुत से लोगों को कुंठा से लड़ने की ताकत देता है । लेखक और कवि तो कुंठा का इलाज हैं । और अनेक समस्याओं का एक बेहतरीन समाधान भी । कितने ही लेखकों और कवियों की ओजमयी रचनाएँ । आजादी मिलने में हथियार साबित हुई हैं । आज हर व्यक्ति के पास जो ज्ञान का भण्डार है । वो किसी न किसी लेखक द्वारा लिखा उसका अनुभूत ज्ञान ही होता है ।
कुंठित व्यक्ति अक्सर हिंसक होते हैं । जिद्दी होते हैं । उनमें सोचने समझने और तर्क करने की शक्ति का पूर्णतया अभाव होता है । उसकी सकारात्मक शक्ति का ह्रास हो जाता है । तथा वो कुछ लिख पाने की अवस्था में ही नहीं होता है । इसके विपरीत लेखक एक चिंतनशील व्यक्तित्व है । जो अपनी सकारात्मक ऊर्जा को शब्दों में ढालकर एक नया सृजन करता है । और अपनी स्वयं की विषम परिस्थियों को दरकिनार कर समाजोपयोगी चिंतन में सतत संलग्न रहता है । इसलिए कवि लेखक अथवा ब्लॉगर को कुंठित कहना या समझना उचित नहीं लगता ।
लेखक और उसकी प्रेरणा - हर जीवित प्राणी की कुछ मूलभूत ज़रूरतें होती हैं । यही ज़रूरतें ही हमारी प्रेरणास्रोत होती हैं । यही ज़रूरतें ख़तम हो जायेंगी । तो आगे बढ़ने के लिए आवश्यक प्रेरणा नहीं मिलेगी । और विकास रुक जाएगा ।
पेड़ पौधे आत्मनिर्भर होते हैं । भोजन बनाने और प्रजनन में वो सक्षम हैं । और यहीं उनकी ज़रूरतें ख़त्म हो जाती है । जरूरतों की आपूर्ति हो जाने के बाद प्रेरणा की समाप्ति हो जाती है ।
इसके बाद चौपायों की चर्चा करें । तो उनकी जरूरतें पादपों से थोड़ी ज्यादा हैं । क्यूँकि उनके पास मस्तिष्क है । वो अपने भोजन और आवास के लिए सतत प्रयत्नशील रहते हैं । उनके अन्दर भावनाएं भी होती हैं । और वो हमारे साथ भावनात्मक सम्बन्ध भी स्थापित करते हैं । लेकिन फिर भी वो चिंतनशील प्राणी नहीं है । उसकी जरूरतें सीमित हैं । और इस कारण उनके पास और आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा का अभाव है ।
मनुष्य एक चिंतनशील प्राणी है । उसकी मूलभूत ज़रूरतें भी सबसे ज्यादा होती हैं । ज़रूरतों का पूरा न होना उसे प्रेरित करता है । प्रयत्नशील रहने के लिए । जैसे जैसे उसकी ज़रूरतें पूरी होती जाती हैं । वो ज़रूरतें बढती जाती हैं । और एक अगली आवश्यकता आकार लेने लगती है । कभी न ख़त्म होने वाली परिस्थितिजन्य ज़रूरतें ही उसके आगे बढ़ने का प्रेरणास्रोत बनती हैं ।
मानवीय ज़रूरतें कुछ इस कृम में हैं ।
1 शारीरिक ज़रूरतें - हवा । पानी । भोजन । नींद । 2 सुरक्षात्मक - आवास । अच्छा स्वास्थ्य । रोजगार । धन संपत्ति । 3 सामाजिक ज़रूरतें - मित्रता । किसी समूह या समुदाय से जुड़ने का एहसास । प्यार देने और पाने की चाहत । 4 मन की ज़रूरतें - जब शरीर तृप्त और सुरक्षित हो जाता है । तो हमारी ग्यारहवीं इन्द्रिय मन की ज़रूरतें तीवृ हो जाती हैं । जिससे मन प्रेरणा पाता है । और निम्नलिखित ज़रूरतों को पूरा करने के लिए प्रयत्नशील हो जाता है ।
1 एक समाज में पहचान चाहिए होती है । 2 दूसरों का ध्यानाकर्षण चाहिए होता है । 3 समाज में एक सम्मानित स्थान चाहिए होता है । 4 अपने कार्यों की सिद्धि । मंजिल को पाने की इच्छा । तथा उपलब्धियों को पाने की ललक । 5 आत्मसम्मान की बढती ज़रुरत ।
अंतिम तथा सबसे अहम ज़रुरत है । स्वयँ की पहचान । या Self actualization । इस अवस्था में पहुँचने पर मनुष्य अपने अन्दर के गुणों संभावनाओं तथा क्षमताओं को पहचानने की ज़रुरत तीवृता से महसूस करता है ।
यही अहम ज़रुरत मनुष्य को बेहतर से बेहतर करने की प्रेरणा देती है । जब एक मनुष्य ज़रूरतों के इस अंतिम चरण में पहुँचता है । तो उसके लिए सत्य । न्याय । ज्ञान और शब्दों के सच्चे अर्थों को सही सन्दर्भों में जानना ही सबसे अहम हो जाता है । और शेष सब गौण ।
प्रेरणा के इस अंतिम चरण में पहुंचकर ही एक लेखक हकीकत को आसानी से स्वीकार कर पाने की क्षमता पैदा कर पाता है । और अपने परिवेश तथा परिस्थितिजन्य सत्य को सरलता से स्वीकार कर लेता है । वो कठोर होकर अपनी कमियों को भी सहजता से आत्मसात कर लेता है । और खुद को पूर्वागृहों से मुक्त करके अपने विचारों को आयाम देता है । और अपने व्यक्तित्व को विस्तार देता है । यही असली विकास real growth है ।
जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा की बहुत ज़रुरत होती है । और एक लेखक मानवीय ज़रूरतों की अनेक सीढियां चढ़ते हुए Self actualization की उस अवस्था में पहुँचता है । जहाँ वो स्वयँ एक प्रेरणास्रोत बन जाता है ।
आज के युग में जहाँ हँस पाना दुश्वार हो गया है । वहीं एक कवि स्वयं का उपहास कर लाखों लोगों को हँसा देने की काबिलियत रखता है । नमन है । कवियों की इस जीवटता को ।
साभार । डा. दिव्या जी के ब्लाग " जील " से । आपके उत्तम विचारों के लिये धन्यवाद दिव्या जी

आवश्यक सूचना

इस ब्लाग में जनहितार्थ बहुत सामग्री अन्य बेवपेज से भी प्रकाशित की गयी है, जो अक्सर फ़ेसबुक जैसी सोशल साइट पर साझा हुयी हो । अतः अक्सर मूल लेखक का नाम या लिंक कभी पता नहीं होता । ऐसे में किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया सूचित करें । उचित कार्यवाही कर दी जायेगी ।