Tuesday 15 March 2011

i m mechanical engineer अनूप जोशी । ब्लाग..कशमकश । परिचय पोस्ट ।

जब मैंने नयी नयी ब्लागिंग शुरू की थी । लगभग उसी समय अनूप जोशी जी से मेरा परिचय हो गया था । अनूप जी की रचनाओं में समाज की विसंगतियों अव्यवस्था ऊँचनीच भेदभाव आदि तमाम बुराईयों के प्रति इंसानियत के दृष्टिकोण से । इंसानियत के पैमाने से..एक आक्रोशित युवा की झलक थी । उन्हें भगवान से भी बहुत शिकायत थी । और इस बात से होना ये चाहिये था कि मेरा उनसे प्रेमभाव न होता । लेकिन इसके विपरीत मैं उनके आक्रोश को । और अनूप जी मेरे टेक्नीकल भक्तियोग लेखन को पसन्द करते थे । खैर ..अनूप जी पिछले 11 अक्टूबर को " पापा " बने हैं । उन्हें इसकी बहुत बहुत बधाई के साथ । इस परिचय पोस्ट में उनकी तीन रचनायें पढिये ।
पापा..मैं पापा बन गया ।
11 अक्टूबर की रात में । कोई नहीं था । साथ में ।
अचानक । बीबी का फ़ोन आया । फ़ोन में खबर सुनी तो । मैं घबराया ।
पत्नी को । पेट में दर्द सता रहा था । और मैं ऑफिस में था । इसलिए घबरा रहा था ।
पत्नी के साथ कोई नहीं था । क्योंकि । डिलीवरी डेट । 2 नवम्बर की थी ।
और काफी दिन पहले । दर्द हो रहा था । ये बात बहुत भयंकर थी ।
मैं कमरे में जाने को तुरंत निकला । कठोर दिल मेरा । मोम जैसा पिघला ।
कुछ कोस की दूरी मुझे । कई मील की लग रही थी ।
कई कुछ गलत न हो जाये । ये भावना अन्दर चुभ रही थी ।
घर पहुँचते ही मैं । पत्नी को लेकर । अस्पताल गया ।
डॉक्टर के कमरे में जाते-जाते । मेरी आँखों में आंसू का सैलाब बहा ।
फिर अपने आपको । संभाल कर । डॉक्टर की बात को सुना ।
वो बोली । आपके होने वाले बच्चे के लिए । बिधाता ने । आज का दिन है चुना ।
फिर इन्तजार करते-करते । वो घडी आई ।
सबसे पहले नर्स बाहर आकर । मुझे देख मुस्कराई ।
भगवान के द्वारा । हमें  भेजा उपहार । बच्चे के रूप में डॉक्टर । बाहर लायी ।
मेरे हाथ में पकड़ा कर बोली । बधाई हो बधाई ।
मेरी आँखे खुशी से छलक आई ।
आज आपसे मैंने । अपनी । उस दिन की । बात की है ।
और अपनी पत्नी अंजलि को । धन्यबाद देने के लिए । ये कविता सौगात दी है ।


खुमार
 कुछ नया करना चाहते हैं हम । पुराना हटाकर ।
84 करोड़ देवता तो याद नहीं । ढोंगी बाबा की तस्वीर लगाते हैं । पूजा में सटाकर।
पुण्य कमा लेते हैं । अंधे व्यक्ति को सड़क पार कराकर ।
पर बजट बिगड़ जाता है । माँ के चश्मे का बिल भराकर ।
माँ के हाथ का खाना खाने में हीख इन्हें आती है ।
और बासी बर्गर पिज्जा देखकर ही भूख इन्हें सताती है ।
बगल के किसन चाचा की दूकान जाने में शर्म इन्हें आती है ।
और मल्टीप्लेक्स में अपनी चोरों के जैंसे जांच कराकर महंगा खरीदने में कोई आफत नहीं आती है ।
कुएं के पानी को गन्दा कहते हैं ।
और जो पिए रसायन युक्त मिनरल वाटर उसे बन्दा कहते है ।
घरवालों के लिए टाइम नहीं । पर अमेरिका में चैटिंग से बिना देखे दोस्त की सुध लेते है ।
भुज के भूकंप में सिर्फ अफ़सोस और शाहरुख की अमेरिका में चेकिंग में दुःख लेते है ।
घर के बने खाकी सूती कपडे ख़राब । और ब्रैंड सही हैं ।
लडकियों के 10 बॉयफ्रेंड हैं । टोकने में कहती है । यही ट्रेंड है ।
क्या लिखे जोशी  ( मैं ) पुराना मिटाकर ।
कुछ नया करना चाहते है हम । पुराना हटाकर ।


बिभूति नारायण राय ने । " छिनाल " शब्द का । प्रयोग कर दिया । और रातों रात ।
अपने आपको । प्रसिद्ध कर दिया । पहली बार टीवी में । राहुल महाजन नहीं बल्कि ।
साहित्य में चर्चा हो रही थी । कुछ महिलाएं ।  न्यूज़ चैनेल में रो रही थी ।
कि इस राय ने । बहुत घृणित काम किया है । अपने एक लेख में । औरतों को एक ।
नया नाम दिया है । हमने सोचा लो । एक छोटे से शब्द ने । राय को काबिल बना दिया ।
अक्ष के छितिज को । साहिल बना दिया । अब अगर प्रसिद्ध होना है । तो तुम गालियाँ लिखो ।
और जितना चाहते हो उतना । साहित्य के बाज़ार में बिको । पर भाई हम चांसलर नहीं है ।
जो किसी पत्रिका में । लेख लिख सके । और ना ही ब्लागस्पाट में । मेरे इतने पढने वाले हैं ।
जो हम भी । चर्चामंच में दिख सके । हमें तो कमेन्ट भी तब मिलते हैं जब । हम दूसरो को दे आते है
और क्या पता वो भी ? हमारा बदला चुकाने को । बिना पढ़े " बहुत सुन्दर " । लिखकर चले जातें हैं ।
Anoop Joshi । Industry । Engineering । Occupation । Private । Location । dehradun । uttarakhand । India ।
साभार श्री अनूप जोशी जी के ब्लाग कशमकश से । आपका बहुत बहुत धन्यवाद अनूप जी

आवश्यक सूचना

इस ब्लाग में जनहितार्थ बहुत सामग्री अन्य बेवपेज से भी प्रकाशित की गयी है, जो अक्सर फ़ेसबुक जैसी सोशल साइट पर साझा हुयी हो । अतः अक्सर मूल लेखक का नाम या लिंक कभी पता नहीं होता । ऐसे में किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया सूचित करें । उचित कार्यवाही कर दी जायेगी ।